Thursday, 28 April 2016

सम्‍मान को सम्‍मानित करने के लिए न जीये, मुददों पर सेना की तरह कवरिंग फायर देना सीखे।

रवीन्‍द्र नाथ टैगोर जी को जब नोबल पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ तो महीनों लोग, उनसे मिलने आते रहे , वे बहुत परेशान हो गये। एक दिन रेलगाड़ी भरकर लोग उनसे मिलने आये तो उन्‍होने, उनसे मिलने से इन्‍कार कर दिया और कहा कि लोग सम्‍मान को सम्‍मानित करने चले आते है ।

सही कहा था इस महापुरूष ने , भारत विकसित नहीं बना इसके पीछे कारण ही यही है कि हम मुददों के साथ खड़े व्‍यक्तियों को कवरिंग फायर देने का काम नहीं कर रहे है ताकि जीत हासिल हो सके व समाज में बदलाव की शुरूआत हो सके। There is cover in the army. Soldier attacks and advance further and cover fire makes him the path of his victory & success..... . Thats the cover fire.


बालिका शिक्षा ही क्‍यों कहे, इसे देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था से जोड़ कर देखे तो कितनी बड़ी खामी है कि कोई धर्मस्‍थान शिक्षा में बाधक बन रहा है और चारों और चुप्‍पी है । एक गलत विचार की अतिक्रमण करने वाला धर्मस्‍थान है इसलिए ये धर्म का मामला है ,  सबकी चुप्‍पी का कारण बना है।

शिक्षा से जोड़ कर देखों कि स्‍कूल के खेल मैदान पर अतिक्रमण हुआ है , इसलिए ये शिक्षा का मुददा है । पूर्ण जानकारी दिये गये लिंक पर ।
https://www.facebook.com/groups/saveschool28/




No comments:

Post a Comment